19 April 2018 www.newsymca.com News YMCA Faridabad
अंतराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन06 1 300x166 - अंतराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन YMCA University Faridabad newsymca
– पर्यावरण संरक्षण के लिए सबकी एकजुट भागीदारी जरूरीः प्रो. ग्रोवर

फरीदाबाद, 19 अप्रैल – वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा अंतराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें विज्ञान पोस्टर प्रदर्शनी, पर्यावरण पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा विशेषज्ञ व्याख्यान शामिल रहे। पृथ्वी के के संरक्षण के लिए विश्वभर में जागरूकता लाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।
इस अवसर भारतीय मौसम विभाग, नई दिल्ली में उप महानिदेशक डाॅ. एसडी अत्री कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा प्रमुख वक्ता रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिष्ठाता (संस्थान) प्रो. संदीप ग्रोवर ने की। डाॅ. एसडी अत्री ने अपने संबोधन में जलवायु बदलाव के विभिन्न पहलुओं के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम में मानविकी एवं विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. राज कुमार भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. रेनूका गुप्ता ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. ग्रोवर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एक ऐसा विषय है, जिसमें सभी को सक्रिय भागीदारी निभाने की आवश्यकता है और सभी के एकजुट प्रयासों से ही पर्यावरण प्रदूषण के प्रति जागरूकता एवं रोकथाम संबंधी उपायों को लागू करने में सफलता हासिल की जा सकती है। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण विषय को लेकर विद्यार्थियों द्वारा कविता, मोनो अभियन, नाटक तथा वृत्तचित्र की प्रस्तुति दी गई, जिसे काफी सराहा गया।
इस दौरान पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थियों की सोसायटी ‘वसुंधरा’ द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया, जिसमें विद्यार्थियों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। पोस्टर प्रदर्शनी में पहला पुरस्कार अंशिका व कविता ने प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में कोमल वशिष्ठ तथा दिव्यांग गुप्ता विजेता रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here