जीवन को उद्देश्यपूर्ण बनाओ, जीवन का लक्ष्य निर्धारित करोः मुकुल कानिटकर

विद्यार्थियों के इंडक्शन कार्यक्रम में बोले भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय संगठन मंत्रीInduction programme in Jc bose YMCA university Faridabad www.newsymca.com news ymca jc bose ymca university Faridabad

www.newsymca.com News YMCA JC bose YMCA university Faridabad

फरीदाबाद, 4 सितम्बर – वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा बीटेक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए चलाये जा रहे इंडक्शन कार्यक्रम को भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय संगठन मंत्री मुकुल कानिटकर ने संबोधित किया तथा अपने प्रेरक व्याख्यान में उन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा के माध्यम से जीवन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुकुल कानिटकर ने विद्यार्थियों को जीवन लक्ष्य खोजने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का लक्ष्य परीक्षा नहीं अपितु ज्ञान अर्जित करना होना चाहिए। कानिटकर ने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने आया प्रत्येक विद्यार्थी अपने जीवन के उस पड़ाव में है, जहां से जीवन का उद्देश्य तय होता है। इसलिए, प्रत्येक विद्यार्थी को अपने जीवन का उद्देश्य अथवा लक्ष्य पता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उद्देश्य कभी भी स्वार्थ-पूर्ण नहीं होना चाहिए। निःस्वार्थ उद्देश्यों से किया गया कार्य ही व्यक्ति को मूल्यवान बनाता है। राष्ट्रवाद से प्रेरित अपने व्याख्यान में कानिटकर ने महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, एपीजे अब्दुल कलाम तथा वीर सावरकर जैसे महापुरूषों के प्रसंगों का हवाला भी दिया।
विद्यार्थियों को इनोवेशन और उद्यमशीलता के लिए प्रेरित करते हुए कानिटकर ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी में कुछ नया करने की अनंत संभावनाएं है और इन संभावनाओं की खोज करना व पता लाना पहला कदम है। प्रत्येक विद्यार्थी का प्राकृतिक गुण उनकी विशिष्टता है। इस विशिष्टता का पता लाना दूसरा कदम है। इसके बाद, विद्यार्थी जीवन का उद्देश्य तय करें कि समाज में किस प्रकार योगदान दे सकते है।
इस कार्यक्रम का संचालन डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चैहान की देखरेख में कार्यक्रम संयोजक डाॅ. सोनिया बंसल द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर कुलसचिव डाॅ. संजय कुमार शर्मा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here