इलेक्ट्राॅनिक्स लाइब्रेरी की उपयोगिता पर कार्यशाला का आयोजन

एक्सप्लोर डिजिटल लाइब्रेरी की कार्यप्रणाली से अवगत करवायाImportance of digital library - workshop in YMCA University- News YMCA Jc bose YMCA University Faridabad www.newsymca.com

www.newsymca.com News YMCA jc bose ymca university faridabad
फरीदाबाद, 7 सितम्बर – वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के दीनदयाल उपाध्याय केन्द्रीय पुस्तकालय द्वारा ‘आईईईई एवं आईईटी इलेक्ट्राॅनिक्स लाइब्रेरी के उपयोग’ को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय से 110 प्रतिभागी फैकल्टी सदस्यों, शोधार्थियों तथा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
कार्यशाला का संयोजन लाइब्रेरियन डाॅ. पी.एन. बाजपेयी ने बताया कि कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य आईईईई एक्सप्लोर डिजिटल लाइब्रेरी के उपयोग को प्रोत्साहित करना है, जिसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् द्वारा गुणवत्ता सुधार योजना के अंतर्गत विश्वविद्यालय को पूर्ण एक्सेस प्रदान किया गया है। आईईईई एक्सप्लोर डिजिटल लाइब्रेरी एक ऐसी सुविधा है, जो शोधकर्ताओं को व्यापक संग्रह से शोध पत्रों के रूप में संबंधित उपयोगी जानकारी आसानी से प्राप्त करने में मदद करती है, जिससे उनके समय की बचत होती है।
कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों को आईईईई एक्सप्लोर डिजिटल लाइब्रेरी केउपयोग के बारे में बताया गया तथा यह अवगत करवाया गया कि रूचिकर क्षेत्र के अनुसंधान से संबंधित नई जानकारी या पत्रिका को कैसे खोजे। इस दौरान उन्हें खोज की विभिन्न तकनीकों के बारे में बताया गया तथा जानकारी दी गई कि कैसे अच्छे इम्पेक्ट फैक्टर वाले जर्नल में शोध पत्र कैसे प्रकाशित किया जा सकता है।
कार्यशाला के तकनीकी सत्र को आईईईई क्लाइंट सर्विसेज, ईबीएससीओ इंफोरमेशन सर्विसेज से रितेश कुमार ने संबोधित किया तथा आईईईई एक्सप्लोर डिजिटल लाइब्रेरी के प्रभावी उपयोग को लेकर जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here