JC Bose Ymca University में कैमिस्ट्री के विद्यार्थियों को मिली तीन नई लैब

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया लैब को उद्घाटन

प्रयोगशाला में खतरों से सतर्क रहकर काम करें विद्यार्थीः कुलपति

Inauguration of new labs in YMCA University- News YMCA www.newsymca.com JC Bose ymca university Faridabad
फरीदाबाद, 14 सितम्बर – जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा विद्यार्थियों के लिए आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित कैमिस्ट्री की नई तीन प्रयोगशाला विकसित की गई है। इन प्रयोगशालाओं का उद्घाटन कुलपति प्रो. दिनेश कुमार द्वारा किया गया। नई प्रयोगशालाओं का लाभ कैमिस्ट्री में एमएससी व बीएससी आॅनर्स कर रहे विद्यार्थियों को होगा।
इस अवसर पर विज्ञान एवं मानविकी संकायाध्यक्ष डाॅ. राज कुमार तथा कैमिस्ट्री विभाग के अध्यक्ष डाॅ. आशुतोष दीक्षित भी उपस्थित थे। विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में नये कैमिस्ट्री विभाग का गठन किया गया है जोकि पहले विज्ञान एवं मानविकी का हिस्सा था। विश्वविद्यालय द्वारा मौजूदा शैक्षणिक सत्र से कैमिस्ट्री में बीएससी आॅनर्स भी शुरू की गई है।
Inauguration of new labs in YMCA University- News YMCA www.newsymca.com JC Bose ymca university Faridabad
इस अवसर पर कुलपति ने काफी कम समय में नई आधुनिक प्रयोगशाला विकसित करने पर विभाग के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय द्वारा रसायन विज्ञान तथा संबद्ध क्षेत्र में सार्थक तथा नवीन प्रयोग करने के लिए जरूरी उपकरणों को उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने विद्यार्थियों को रसायन विज्ञान की प्रयोगशाला में काम करने के लिए जरूरी सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों जानने की आवश्यकता पर बल दिया क्योंकि रसायन विज्ञान की प्रयोगशाला में रसायनों के रिसाव से संबंधित कई खतरे होते है। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यार्थियों को प्रत्येक प्रयोग से पूर्व सुरक्षा जानकारी तथा काम करने के दिशानिर्देश उपलब्ध करवाये जाये।
प्रयोगशाला प्रभारी डाॅ. सीता राम ने बताया कि प्रयोगशाला को विद्यार्थियों की जरूरत को पूरा करने के दृष्टिगत नवीनतम माॅड्यूलर प्रकार वाले तथा सभी जरूरी उपकरणों को मुहैया करवाया गया है। इसके अलावा, प्रयोगशाला में प्रयोग करने में विद्यार्थियों के सहयोग के लिए लैब अटेंडेंट भी नियुक्त किये गये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here