ले. जनरल विशम्भर सिंह ने दिया विद्यार्थियों को जीवन में सफलता का मूलमंत्र
– स्वस्थ रहे और जीवन में खेलों को अपनायेः ले. जन. सिंह
– ले. जनरल विशम्भर सिंह से प्रेरणा ले विद्यार्थीः कुलपति दिनेश कुमार
Lieutenant General Vishambhar at JC Bose YMCA UST Faridabad. www.newsymca.com News YMCA JC Bose university of Science and technology, YMCA Faridabad
www.newsymca.com JC Bose UST YMCA
Faridabad, 23 अक्तूबर – जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद के इंडस्ट्रियल रिलेशन्स प्रकोष्ठ द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक प्रेरक व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसे भारतीय सेना में 39 वर्षाें की उत्कृष्ट सेवाएं दे चुके ले. जनरल (सेवानिवृत्त) विशम्भर सिंह ने संबोधित किया तथा विद्यार्थियों को जीवन में सफलता का मंत्र दिया।
व्याख्यान सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की तथा ले. जनरल सिंह को पौधा भेंट कर स्वागत किया। ले. जनरल विशम्भर सिंह ने विद्यार्थियों के साथ सफलता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की तथा सफलता में विश्वास रखने तथा असफलता को सफलता में बदलने की क्षमताओं के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छे स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बताया तथा कहा कि खराब स्वास्थ्य का असर मेहनत करने की क्षमता पर पड़ता है। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में अपनी पसंद को कोई एक खेल जरूर अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यह भ्रम है कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले अच्छे खिलाड़ी नहीं बन सकते। उन्होंने आईआईटी, रूड़की में अपने विद्यार्थी जीवन का एक पहलु साझा किया कि किस तरह आॅल इंडिया रोइंग प्रतियोगिता जीतकर उन्होंने तकनीकी विश्वविद्यालय में रहते हुए खेलों में भी खुद को साबित किया।
ले. जनरल सिंह ने मूल्यवान तथा स्थाई संबंधों के महत्व के बारे में भी बताया तथा कहा कि शिक्षक एवं विद्यार्थी का संबंध इसी तरह का है और वे अपने जीवन में सफलता के लिए शिक्षकों की भूमिका को महत्वपूर्ण मानते है।
सत्र को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विद्यार्थी ले. जनरल विशम्भर सिंह के जीवन से प्रेरणा ले। सत्र का संयोजन डाॅ. रश्मि पोपली तथा डाॅ. संजीव गोयल ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here