फरीदाबाद, 13 अप्रैल,2018 (www.newsymca.com) News YMCA Faridabad

वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका-2018’ का दूसरा दिन गीत-संगीत, भांगड़ा व नृत्य-नाटिका के नाम रहा। विवेकानंद मंच द्वारा नाटक ‘कलाम को सलाम’ और विविधा क्लब द्वारा जहांगीर और नूरजहाँ की प्रेम कथा पर आधारित नाटक का मंचन हुआ। इस दौरान एकल गीत, पाश्चात्य संगीत, गायन, योगा, फन गेम, विट्स विला, बिग बॉस, शू पेंटिंग, एकल अभिनय और रोबो वॉर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

दूसरे दिन की शुरूआत जूम्बा डांस से हुई, जिसमें विद्यार्थियों से लेकर फैकल्टी सदस्यों ने भी जमकर लुत्फ उठाया। अनन्य क्लब का विट्स विला और अल्फाज का आयोजन किया गया, जिसमें विट्स विला में आशिमा आनंद विजेता और अदिति उतरेजा उपविजेता चुने गये। तरन्नुम क्लब द्वारा एकल गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभागियों द्वारा गायकी के साथ-साथ वाद्य यंत्रों पर भी प्रस्तुति दी गई। इस प्रतियोगिता में वाईएमसीए विश्वविद्यालय के निखिल प्रथम रहे। इसी प्रकार, पाश्चात्य संगीत विधा में वाईएमसीए विश्वविद्यालय के रोहन ने पहला पुरस्कार जीता। लोक गायकी प्रतियोगिता में आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज, दिल्ली के व्याख्या, बैनेट कॉलेज दिल्ली के अनुपम और वाईएमसीए विश्वविद्यालय के श्रेय को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया। विविधा क्लब द्वारा आयोजित एकल अभिनय प्रतियोगिता में वाईएमसीए विश्वविद्यालय के मोहित तथा पारस क्रमशः प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे।

स्टार नाइट का मुख्य आकर्षण होंगे पंजाबी गायक ‘गैरी संधू’ डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. सोनिया बंसल ने बताया कि वाईएमसीए विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका-2018’ का मुख्य आकर्षण स्टार नाइट रहती है, जिसमें किसी चर्चित पॉप या रॉक स्टार की प्रस्तुत होती है। विद्यार्थी तीन दिवसीय उत्सव में खासतौर पर स्टार नाइट का बेसब्री से इंतजार करते है। इस बार स्टार नाइट का मुख्य आकर्षण स्टार पंजाबी गायक गैरी संधू रहेंगे। गैरी संधू अपनी गायकी के कारण युवाओं के बीच लोकप्रिय है।

नाटक ‘कलाम को सलाम’ ने छोड़ी अमिट छाप ;उत्सव में देर रात्रि में विवेकानंद मंच द्वारा आयोजित  नाटक ‘कलाम को सलाम’ ने अमिट छाप छोड़ी। पूर्व राष्ट्रपति व भारत रत्न स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन पर आधारित इस नाटक में कलाम के जन्म से लेकर राष्ट्रपति बनने तथा अंतिम समय तक के घटनाक्रम को दर्शाया गया। कलाम के मुख्य किरदार में आयुष श्रीवास्तव के अभिनय को सभी ने सराहा। नाटक का निर्देशन अभय मंधान, जीतेश और अक्षय तथा पटकथा अमन प्रताप ने लिखी। नाटक में कुल 35 कलाकारों ने अभियन किया।

योग नृत्य की प्रस्तुति ने सभी को रोमांचित किया ;उत्सव में पहली बार हिस्सा ले रहे निरामयं क्लब द्वारा योग नृत्य की प्रस्तुति की गई, जिसमें 12 प्रतिभागी शामिल थे। गणेश स्तुति संगीत की धुन पर योग की मनोहारी मुद्राओं को दर्शाया गया। योग के कई कठिन आसनों को बड़ी सरलता से करके दिखाया जिसमें पूरनास्लभ, वृश्चिकासन, पूर्णा धनुर्रासन, दिम्बासन,शीर्षासन, चक्रासन, पदमासन आदि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here