All ads on this website are by 3rd party ads company/agency , News YMCA doesn\'t take any responsibility for products or services offered.
16 April 2018 www.newsymca.com News YMCA Faridabad
लैंगिक भेदभाव को खत्म करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा: प्रो. रंजना अग्रवाल
वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता विषय पर कार्यक्रम का आयोजन
नाटक मंचन द्वारा महिला सशक्तिकरण के प्रति किया जागरूक
फरीदाबाद, 16 अप्रैल – वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के महिला कल्याण प्रकोष्ठ द्वारा सृजनात्मक मानुषी संस्था, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में ‘महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता’ विषय पर परिचर्चा तथा नाटक मंचन का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ. रंजना अग्रवाल मुख्य अतिथि रही तथा दीप प्रज्वलन द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का आयोजन महिला कल्याण प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डॉ. अंजू गुप्ता की देखरेख में किया गया। इस अवसर पर सृजनात्मक मानुषी संस्था की संस्थापक अर्चना कौल भी उपस्थित थी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. रंजना अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं के विरूद्ध उत्पीड़न के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए समाज में जनचेतना की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को महिलाओं के प्रति अपनी दृष्टिकोण में बदलाव लाना होगा और समाज में लैंगिक भेदभाव को खत्म करने के लिए आगे आना होगा।
कार्यक्रम के दौरान सृजनात्मक मानुषी संस्था के सदस्यों द्वारा समाज में प्रत्येक स्तर पर महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अत्याचारों को बेहद संवेदनशील ढंग से प्रस्तुत किया। ‘अगले जन्म मुझे मां मत बनाना’ शीर्षक को लेकर हुए इस नाट्य मंचन द्वारा कलाकारों ने बताया कि किस प्रकार एक महिला को समाज में एक बेटी, मां तथा पत्नी की भूमिका में सहना पड़ता है। नाटक में विभिन्न आयु वर्ग के किरदारों ने अपने अभिनय से दर्शकों को बेहतरीन संदेश दिया, जिसमें छह साल के बच्चे से लेकर वयस्क आयु के कलाकारों ने हिस्सा लिया।
महिला सशक्तिकरण को विषयवस्तु के रूप रखते हुए संस्था द्वारा विभिन्न नृत्य विधाओं के माध्यम से विश्वभर में महिलाओं के प्रति सोच में आ रहे क्रांतिकारी बदलावों पर अपनी प्रस्तुति दी तथा लोगों को महिला के प्रति दृष्टिकोण बदलने के लिए प्रेरित किया।
1 1 300x216 - 16 April - वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता विषय पर कार्यक्रम का आयोजन
 दीप प्रज्वलन द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ करती हुई प्रो. रंजना अग्रवाल।
2 1 300x240 - 16 April - वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता विषय पर कार्यक्रम का आयोजन

 प्रो. रंजना अग्रवाल को पुष्प गुच्छ प्रदान करती हुई डॉ. अंजू गुप्ता।

3 1 300x191 - 16 April - वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता विषय पर कार्यक्रम का आयोजन
 – कार्यक्रम को संबोधित करती हुई प्रो. रंजना अग्रवाल।
5 2 300x159 - 16 April - वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा लैंगिक समानता विषय पर कार्यक्रम का आयोजन

  •  सृजनात्मक मानुषी संस्था, नई दिल्ली के सदस्य नाटक मंचन करते हुए।
loading...